Monday, October 22, 2007

shubkamna

dear jabalpuriyoo,
sabhi ko BLOG ki subahrambh per shubkamnaye.
ra.

5 comments:

विकास परिहार said...

चिट्ठाकारी की दुनिया में आपका स्वागत है। वैसे भी चिट्ठाजगत मे अभि तक जबलपुर का प्रतिनिधित्व करने वाला कोई नही था। एक है पता नहीं कौन अपने आप को बहुत बड़ा बल्लम समझता है। एक तो कबाड़खाना खोल कर रखा है जिसमे पत नहीं क्या-क्या कबाड़ डाल रखा है। और उसी ने दूसरा खोल रखा है इस हम्माम में सब........! जिसमे पता नहीं क्या-क्या भर रखा है सब ऊल-जलूल की बातें सोचता है जैसे उसके चिट्ठे पर गरीबी, भुखमरी,औरतों की बाते लिखने से कुछ बदल जाएगा। और हां इस महामूरख के अलावा एक और चिट्ठेकार हैं आपके जबलपुर में गिरीश बिल्लोरे अरे वहि जो अपना तकल्लुस मुकुल लगाते हैं। वो चलाते हैं बिल्लोरेज़ ब्लॉग और भाई उनके ब्लॉग का तो क्या कहना उनका ब्लॉग, ब्लॉग कम आभास जोशी का अड्वर्टाइज़िंग केम्पेन ज़्यादा लगती है। तो भाई लोगों से अपेक्षा है कि आप लोग चिट्ठेकारी को महज़ हंसी-ठठ्ठा न मान कर नई ऊंचाईयां प्रदान करने में सहयोग देंगे।

हिन्दी चिट्ठाजगत में आपका सहृदय स्वागत है।

बाल भवन जबलपुर said...

आभास के लिए जुड़ी लोगों की भीड़ में शहर के अधिकांश वे लोग थे, जिनको छपास दिख़ास कहास का रोग लगा है भाई एक्स जी तो मुंडी घुसा घुसा के फ़ोटो खिंचवा रहे थे .......राजा वन्शकार तो दूर से माला पहनाने की लाईन में खड़ा रहा और हजूर अपने पीछे बैनर लगा लगा के खिंचवाते रहे अपनी तस्वीर ....... मज़बूरी थी जनता से वोट की 17 साल का स्टार "आभास" माँ के साथ बैठ न सका दादी के हाथों से बने परान्ठे न खा सका छोटे भाई बहनों के साथ ..... नर्मदा मैं दीप दान हो या प्रेस में भेंट माया नगरी से लौटा आभास शहर का सर उँचा कर रहा है यह सच है पर क्या हमको उसके मान को समझ लेने की तमीज़ नहीं थी.

बाल भवन जबलपुर said...

भैया विकास
ब्लॉग पर तो आभास ही रहेगा
आभास के लिए जो भी कुछ करूँगा काम ही होगा
वैसे आप किस क्षेत्र के महारथी हैं मुफ़्त मैं आपके लिए लिख मारूँगा
करूँगा भी आपके लिए बेहद सकारात्मक
मुझे मालूम है आपको भी मालूम होवे की आभास अब निर्णायक दौर में मै अगर आप के आशीर्वाद से वो "वाईस-आफ़-इंडिया" बन जाता है तो वो मेरे लिए कोई विषय नहीं होगा . भैया
आपका आभारी हूँ जो आप ब्लॉग वाचक हैं आपने मुझ अकिन्चन का ब्लाग बांचा .....!
भैया मैं आपसे मिलना चाहता हूँ एक एस.एम.एस. कर दीजिए अपना पता
9424358167 पर......!
भैया.... एकाध वोट आभास को ज़रूर कर देना

Alok said...

hehheheheheheh

मेरे मुहल्ले का नुक्कड़ said...

धन्यवाद मनुष्य
मैं एक पीपल का दरख्त हूँ.लोग मुझे एक सौ पचास साल का बूढा बता रहे है.लेकिन सच कहूं तो मुझे भी मेरी सही उम्र नहीं मालूम क्योंकि हमारी दुनिया में मिनट, घंटे, दिन, हफ्ते और साल का कोई गणित आज तक नहीं बन सका है.मैं आजकल बड़ा इठला रहा हूँ. और कह रहा हूँ धन्यवाद मनुष्य. तुने अपनी सांसों का कर्ज उतार दिया है. एक दरख्त मनुष्य का धन्यवाद करे, ये बात बड़ी अटपटी लगती है लेकिन जब मैं आपको पूरी कहानी बताऊंगा तो आप भी कहेंगे कि मनुष्यों ने वाकई काबिले-तारीफ काम किया है.

मेरा ठिकाना जबलपुर के करमचंद चौक पर हुआ करता था.वैसे एक बात बताऊँ - इस जगह का करमचंद चौक नाम तो कुछ सालों पहले पड़ा वर्ना जब मैंने भूमि के भीतर से अंकुरण लेकर आसमान को छूने की असफल कोशिश की थी , तब यहाँ कुछ नहीं था.पथिक मेरी छाँव का सहारा लेकर सुस्ताते थे तो बच्चे मेरे पीछे आँख-मिचौली का खेल खेलते थे.सन ४७ के पहले मैंने आजादी के मतवालों का जोशो-जूनून भी देखा था कि कैसे वे अंग्रेजी हुकूमत को उखाड़ फेंकने के लिए अपनी जान की बाजी तक लगाने को तैयार रहते थे.ये धरा आजाद हुयी और मैंने भी देश के आम मनुष्यों की तरह आजाद हवा को महसूस किया.

आजादी के बाद विकास की बात चली तो मैंने भी आधे-अधूरे विकास को देखा और उसके दुष्परिणाम को भोगा.हवा-पानी के तूफ़ान और मनुष्यों की झूठी शान के बीच मैं सीना तान कर इसी करमचंद चौक पर खडा रहा.मेरी छाँव में एक मंदिर बन गया और सुबह शाम देवताओं की पूजा होने लगी.पीपल का दरख्त था और मनुष्य मानते है कि पीपल में देवता वास करते है सो मुझे भी पूजा जाने लगा.फिर क्या था घमंड के मारे मैं दिनों-दिन और चौड़ा होने लगा.अपनी किस्मत पर इसलिए भी गुमान करने लगा कि इस देश में सब कुछ किया जा सकता है लेकिन मंदिर-मस्जिद को कोई हाथ तक नहीं लगा सकता है,फिर भले ही वो सड़क में ही क्यों न बने हों.मेरी छाँव में बना मंदिर मेरी सुरक्षा की गारंटी बन गया था.


लेकिन एक दिन मेरा सारा गर्व और दंभ जाता रहा, जब मैंने देखा कि मेरी छाँव में बने मंदिर से देवी-देवता पूजा-पाठ के बाद रुख्सत हो रहे है.मेरे कानों तक भी ये आवाज पहुंची कि सड़क चौडी करने के लिए पीपल के इस दरख्त को काटना होगा.ये सुनते ही मनुष्यों को सांसे देने वाले मुझ बूढे दरख्त की सांसे उखड़ने लगी.लगा की अब कुछ ही दिन का मेहमान रह गया हूँ.मेरी भी नियति विकास के नाम पर कत्ले-आम किये गए बाकी दरख्तों की तरह ही होगी.शायद आप को पता ही होगा कि कभी ये धरती पूरी तरह से हरियाली की चादर ओढे हुए थी, किन्तु मनुष्य ने हम वृक्षों के साथ विकास के नाम पर ऐसी दुश्मनी निकाली कि आज हमारे साथ उसके अस्तित्व पर भी संकट मंडरा रहा है.

अब मैं आप को बताता हूँ कि हमारी बिरादरी पर लाखों सालों से हुए अत्याचार के बावजूद मैं क्यों मनुष्यों को धन्यवाद कर रहा हूँ.पता नहीं जबलपुर कि महापौर सुशीला सिंह को ये सदबुद्धि कहाँ से मिली जो उन्होंने मुझे काट कर अलग कर देने के आसान रास्ते की बजाय नए ठिकाने पर नव-जीवन देने की ठान ली.विशेषज्ञों की राय ली गयी.तय किया गया कि पहले मुझे कांट-छाँट कर छोटा किया जाये. दो महीने पहले मेरी कटाई-छंटाई शुरू हुयी.रिन साबुन के विज्ञापन-''दाग अच्छे है''.....की तर्ज पर मैंने भी कहा - ''जख्म अच्छे है.''

कटाई - छंटाई के बाद दो माह तक मेरे शरीर से नयी कोपलें फूटने का इंतजार किया गया.जख्म मिलाने के बावजूद जब मेरे शरीर से हरियाली फिर फ़ुट पड़ी तो फिर शुरू हुयी मेरे नव जीवन की यात्रा.ये यात्रा इतनी कठिन थी कि कई बार मुझे भी लगा- मुकाम तक पहुँचने के पहले ही इस सफ़र का अंत न हो जाये और मेरी नियति भी बिरादरी के बाकी दरख्तों की तरह सूख कर चूल्हे में जलने की न हो जाये.धन्य है जबलपुर नगर निगम के वे जुझारू कर्मचारी, जिन्होंने आखिरी समय तक हिम्मत नहीं हारी.छोटी क्रेन कम नहीं आयी तो बड़ी क्रेन मंगाई गयी.छोटा ट्रक मेरे भार से टूट गया तो बड़ा ट्रेलर मंगाया गया.हाँ, यहाँ मैं इन क्रेन और ट्रक-ट्रेलर को भी धन्यवाद दूंगा- जो भले ही आज के समय में पर्यावरण और हरियाली के सबसे बड़े दुश्मन है , जिनकी मदद के बिना मैं अपने नए मुकाम तक नहीं पहुँच सकता था.

ये यात्रा पूरे २८ घंटे की थी.पहले क्रेन की मदद से मुझे नीचे गिराया गया और फिर मुझे दवा का लेप लगाया गया.इसके बाद ट्रेलर की पीठ पर सवार होकर मैं करमचंद चौक से करीब दो सौ मीटर की दूरी पर बने पार्क में पहुंचा.यहाँ पर मनुष्यों ने फिर मुझे यथोचित सम्मान दिया और पूजा - पाठ के बाद धरती माँ की गोद में बिठा दिया. हालाँकि अभी मैं सिर्फ एक ठूंठ ही नजर आता हूँ लेकिन मैंने अपने कानो से विशेषज्ञों की बातें सुनी है कि दो-तीन महीने में मेरे जख्मों से ही नयी कोपलें फूट पड़ेंगी.अभी तो मैं लोगों के कौतुहल का विषय हूँ.लोग ये देखने आ रहे है कि नए ठिकाने पर मैं कैसा लगता हूँ.लोग जब मुझे छूते है तो अपनापन सा लगता है.कुछ दिन पहले तक यही मनुष्य मुझे दुश्मन नजर आते थे.

मैं बूढा दरख्त अब भगवान से यही प्रार्थना करता हूँ कि कुछ दिन के लिए ही सही, मेरे शरीर में जवानी का जोश ला दे. मुझे फिर से हरा-भरा कर दे ताकि मनुष्यों द्वारा किया गया ये प्रयास व्यर्थ न जाये.कोई मुझे स्वार्थी न समझे. भगवान से ये कामना मैं अपने लिए नहीं कर रहा हूँ. मैं तो १५० बरस जी चुका हूँ. इस दुनिया में न भी रहूँ तो भी कोई फर्क नहीं पड़ेगा.फर्क पड़ेगा उन दरख्तों को जिनकी नियति विकास के नाम पर बलि कि है.यदि मुझमे फिर से नव-जीवन का संचार होगा तो मनुष्य अपने प्रयास पर मगन होते हुए, दरख्तों को काटने की बजाय नया ठिकाना देने के लिए सोचने लगेगा.और इसी में सृष्टि तथा मानवता की भलाई है.
..................... भविष्य में मेरे साथ क्या घटा, मैं ये भी आपको जरुर बताऊंगा....................आपका पीपल बाबा
ajay tripath